MDH और एवरेस्ट मसाला ब्रांड की मुश्किलें बढ़ीं, अब इस देश ने लौटाए 31% फीसदी मसाले

MDH-Everest Spices

भारत की दिग्गज मसाला निर्माता एमडीएच (MDH Spices) और एवरेस्ट (Everest Spices) अब विवादों में घिरती नजर आ रही हैं। दोनों कंपनियों के कुछ उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं और इसी बीच संयुक्त राज्य अमेरिका में एमडीएच प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्यात किए गए मसाले से संबंधित शिपमेंट के लिए इनकार दरों में वृद्धि दर्ज की गई है।

दरअसल, सिंगापुर (Singapore) और हांगकांग (Hong Kong) दोनों ने मसाला मिश्रणों में कथित कार्सिनोजेनिक कीटनाशक पाए जाने पर एमडीएच और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की कुछ वस्तुओं की बिक्री निलंबित कर दी थी। जिसके बाद अब अमेरिका में साल्मोनेला संदूषण पर इनकार की दर में वृद्धि में हुई है।

MDH और Everest के कुछ मसालों पर दो देशों ने लगाया बैन, अब भारत सरकार ने दिया ये आदेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले छह महीनों में, अमेरिकी सीमा शुल्क अधिकारियों ने MDH के 31% मसाला शिपमेंट को अस्वीकार कर दिया, जबकि पिछले साल यह 15% था।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) एमडीएच और एवरेस्ट उत्पादों पर जानकारी इकट्ठा कर रहा है। अमेरिकी विभाग एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि एफडीए रिपोर्टों से अवगत है और स्थिति के बारे में अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है।’

सिंगापुर के बाद अब इस देश ने किया भारतीय मसालों को बैन, उत्पादों में कीटनाशक मिलने का दावा

हांगकांग और सिंगापुर के कदमों के बाद भारत के दो सबसे लोकप्रिय मसाला ब्रांड एमडीएच और एवरेस्ट भी गुणवत्ता मानकों के लिए भारतीय नियामक की जांच के दायरे में हैं।

VishwaJagran News